गोरखपुर । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं के परिणाम आ गए हैं। छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं। गोरखपुर में बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हजारों छात्रों की धुकधुकी बुधवार से ही बढ़ रही थी। रिजल्ट को लेकर वे सुबह से टीवी चैनलों व समाचार पत्रों से पल-पल की अपडेट चेक कर रहे थे।

बोर्ड ने बुधवार को ही सूचना जारी कर बताया था कि परिणाम घोषित होने के बाद विद्यार्थी अपने अंकपत्र व प्रमाण पत्र की डिजिटल कॉपी डिजिलाकर एप से डाउनलोड कर सकेंगे। डिजिलाकर एप से डिजिटल कापी डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को एक सिक्योरिटी पिन की आवश्यकता होती है, जिसे बुधवार को बोर्ड ने जारी करते हुए जिले के सभी स्कूलों को उपलब्ध करा दिया। स्कूलों ने संबंधित विद्यार्थियों को दिया, जिसके बाद वह उसका उपयोग कर सके।

बोर्ड की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि सिक्योरिटी पिन और उसके इस्तेमाल के बारे जानकारी सभी विद्यार्थियों को अलग-अलग विद्यालय की ओर से दिया जाएगा। सिक्योरिटी पिन मिलने के बाद छात्र-छात्राएं कुछ आसान निर्देशों का पालन कर अंकपत्र व माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। अंकपत्र और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए विद्यार्थियों को छह अंकों का सिक्योरिटी पिन व अन्य जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर दर्ज करनी होगी।