दुनिया भर में, चिकन सबसे लोकप्रिय पोल्ट्री है और मांसाहारी लोग पूरी तरह से इस पर निर्भर हैं। चिकन का इस्तेमाल कर के कई तरह के डिशेज बनाए जाते हैं, जैसे स्टू, सूप, बार्बेक्यू और करी आदि। लेकिन मिर्च मसालों के साथ पकाने के अलावा, चिकन को उबालकर सेवन करने पर कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

चिकन को अगर तले हुए या ज्यादा तेल में पकाया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए चिकन से बेहतरीन पोषण पाने के लिए इसे उबाल कर खाना एक अच्छा विकल्प है।  उबले हुए चिकन खाने से हमारे शरीर को क्या फायदे मिल सकते हैं।

उबले हुए चिकन खाने के स्वास्थ्य लाभ

1. पचाने में आसान: चिकन करी और फ्राइड चिकन जैसे अन्य डिशेज पचाने में मुश्किल होते हैं। साथ ही इन्हें बनाने में तेल और मसालों का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है, जो उन्हें फैटी और हेवी बनाते हैं। वहीं उबला हुआ चिकन हल्का होता है और इसे आसानी से पचाया जा सकता है।

2. हड्डियां मजबूत करे: अब आप जान चुके हैं कि चिकन प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है और प्रोटीन हड्डियों की मजबूती में सुधार करने में काफी मदद करता है। लेकिन तला हुआ और ऑयली चिकन खाने से स्वास्थ्य पर इतना प्रभाव नहीं पड़ेगा। दैनिक आहार में उबले हुए चिकन को शामिल करना हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है। 

3. विटामिन और खनिजों से भरपूर: चिकन में ऊर्जा बढ़ाने वाले कई पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन बी6 और विटामिन बी12 का एक समृद्ध स्रोत है, जो सेल्स्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन और जिंक जैसे खनिज भी होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं।

4. प्रोटीन से भरपूर: कई लोग अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए चिकन की मदद लेते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उबला हुआ चिकन प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है। लीन चिकन प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जिसे

5. उबला हुआ चिकन वेट लूज डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब चिकन को उबालते हैं, तो इससे सारे फैट और तेल निकल जाते हैं। ध्यान रखें कि आप चिकन को बिना छिलके के उबालें, क्योंकि अधिकांश फैट चिकन की त्वचा पर होती है। इतना ही नहीं, उबला हुआ चिकन खाने से आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है