नई दिल्ली। हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे बनाया जाता है। इसी क्रम में इस साल 12 मई को यह खास दिन सेलिब्रेट किया जाएगा। इस दिन सभी अपनी मांओं को स्पेशल फील कराना चाहता है। कोई उनके लिए फूल लाता है, तो कोई जूलरी गिफ्ट करता है, लेकिन मदर्स डे पर सबसे अच्छा गिफ्ट जो आप अपनी मां को दे सकते हैं, वह है उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताना। अपनी मां के साथ बिताए आपके समय को और भी ज्यादा स्पेशल बनाने के लिए आप उनके लिए मदर्स डे पर स्पेशल डिश बना सकते हैं। आइए आपको ऐसी 5 डिशेज के बारे में बताते हैं, जो आपका और आपकी मां का ये मदर्स डे यादगार बना देंगी।

बेक्ड समोसा (Baked Samosa)

अलग-अलग क्षेत्रों में समोसे का आकार और स्वाद अलग-अलग हो सकता है, लेकिन उन सभी में एक चीज समान है कि वे बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इसको आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आसान सी रेसिपी फॉलो करनी होगी और बस टेस्टी बेक्ड समोसा तैयार है। 

श्रीखंड और पूरी

इस मीठे व्यंजन के लिए थोड़े एडवांस प्लान की जरूरत होती है, क्योंकि ग्रीक योगर्ट को रात भर छानने की जरूरत होती है। हालांकि, यह इंतजार के लायक है- दही बहुत गाढ़ी होगी, तो यह एक टेस्टी और मलाईदार श्रीखंड बनाने के लिए एकदम सही रहेगा। इसे आप गरमागरम तली हुई पूरियों के साथ अपनी मां को खिला सकते हैं। उनको ये बेशक बहुत पसंद आएगा।

मालपुआ

मालपुआ हिंदू त्योहार होली पर बनाई जाने वाली सबसे पॉपुलर मिठाइयों में से एक है। यह केसर और इलायची और चीनी के सिरप में डुबोए कर बनाए गए पैन-फ्राइड पैनकेक होते हैं। अगर आपकी मां मीठे की शौकीन हैं, तो उनको ये डिश बहुत पसंद आएगी।

मैंगो लस्सी

कहा जाता है कि लस्सी की उत्पत्ति लगभग 1000 ईसा पूर्व पंजाब क्षेत्र में हुई थी और इसके कई रूप हैं: मीठा, नमकीन और यहां तक ​​कि मसालेदार। यह रेसिपी मीठी लस्सी के लिए है और यह एक प्रकार की फ्रूट स्मूदी के रूप में, रेस्टोरेंट में भोजन से पहले और यहां तक ​​कि मिठाई के रूप में भी लोकप्रिय है। इसे मीठे, फूलों वाले आम और हल्के खट्टे दही को मिक्स कर बनाया जाता है। शायद यही कारण है कि यह ड्रिंक इतना पॉपुलर है।

पनीर टिक्का कबाब

मदर्स डे के मौके पर आप अपनी मां के लिए पनीर कबाब भी बना सकते हैं। इन कबाबों में पनीर के मैरीनेट किए हुए टुकड़े होते हैं, जिन्हें सब्जियों के साथ पकाया जाता है और धीरे से ग्रिल पर पकाया जाता है। इसका रिजल्ट स्वादिष्ट, तीखा और धुएं के रंग का होता है और इसे चटनी के साथ ऐपेटाइजर के रूप में या नान और दाल मखनी के साथ परोसा जा सकता है।