गर्मियों के मौसम ठंडी चीजें खाने का मजा ही अलग है। ये चीजें आपको इस मौसम में राहत पहुंचाने का काम करती हैं। आप काफी फ्रेश भी फील करते हैं। वहीं इस मौसम लोग आइसक्रीम का आनंद भी लेते हैं। खासतौर से बच्चों की आइसक्रीम को लेकर खास डिमांड रहती है। लेकिन बहुत अधिक आइसक्रीम सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है। ऐसे में आप बच्चों के लिए घर पर भी आइसक्रीम बना सकते हैं।आप बच्चों के लिए फलों का इस्तेमाल करके आइसक्रीम बना सकते हैं। ये आइसक्रीम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होती हैं। आप कौन से आइसक्रीम घर पर बना सकते हैं आइए जानें।

तरबूज से बनी आइसक्रीम

आप तरबूज आइसक्रीम भी बना सकते हैं। इस आइसक्रीम को बनाने के लिए आपको दही, दूध, चीनी, तरबूज, चुटकीभर नमक और इलायची पाउडर की जरूरत होगी। इन सारी चीजों को एक साथ ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण को आइसक्रीम के सांचे में डालें। इसमें स्टीक लगाएं। इसे फ्रिज में कुछ घंटों के लिए जमने के लिए रख दें। कुछ देर जमने के बाद इस आइसक्रिम को परोसें। बच्चों को तरबूज से बनी ये आइसक्रीम बहुत ही पसंद आएगी।

आम से बनी आइसक्रीम

गर्मी का मौसमा आम की भी सीजन है। ऐसे में आप आम से बनी आइसक्रीम का मजा भी ले सकते हैं। इसके लिए आम, दूध और चीनी को एक साथ ब्लेंड कर लें। अब इस मिश्रण को एक सांचे में डालें। इसे कुछ देर के लिए जमने दें। इसके बाद इस आइसक्रीम को बच्चों को परोसें।

बेरीज से बनी आइसक्रीम

बेरीज स्वाद और सेहत से भरपूर होती है। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। बेरीज में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरीज जैसी बेरीज शामिल हैं। इन बेरीज को थोड़ी सी चीनी और नींबू के रस के साथ ब्लेंड कर लें। इस मिक्सचर को आइसक्रीम के सांचे में डालें। इसमें स्टीक लगाएं। आइसक्रीम को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इस आइसक्रीम का मजा लें। बेरीज में विटामिन सी भी अधिक मात्रा में होता है। बेरीज में फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है। बेरीज खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है।